डेरा प्रमुख दोषी करार,सोमवार को सुनाई जाएगी सजा, बेकाबू समर्थकों की हिंसा में 31 की मौत कई घायल

0 868
By Google

NEW DELHI: दो साध्वियों से यौन शोषण के आरोप में घिरे डेरा प्रमुख राम रहिम को सीबीआइ कोर्ट ने दोषी करार दे दिया है। इस बात की ख़बर जैसे हीं उनके समर्थकों के बीच पहुंची पंचकूला में हिंसा फैल गई। फैसले के बाद डेरा समर्थक आगजनी और पथराव पर उतारू हो गए। डेरा प्रेमियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए टकराव में पंचकूला में 28 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि सिरसा में 3 लोग मारे गए हैं। जिनमें दो पत्रकार भी शामिल हैं। अब अदालत सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा सुनाएगी

By NDTV

हिंसा और आगजनी की ये घटनाएं पंचकूला समेत हरियाणा के अन्य जिलों और पंजाब के कई शहरों तक फैल गई। सिरसा में वीटा मिल्क प्लांट में आग लगाने के बाद हुए टकराव में तीन लोगों की पुलिस की गोली से मौत हो गई। उपद्रवियों द्वारा टोहाना नगर परिषद कार्यालय में पेट्रोल बम फेंका गया और रेलवे स्टेशन पर लगी एक मशीन को आग लगा दी। कैथल में चार अधिकारियों के वाहन फूंक दिए गए। दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर खड़ी रीवा एक्सप्रेस को दो डिब्बों में समर्थकों ने आग लगा दी। दिल्ली के कुछ और हिस्सों में हिंसा हुई। राजस्थान के श्रीगंगानगर में तीन गाडि़यां फूंकी गई।

By NDTV

पंचकूला में गोलीबारी व पथराव में करीब 350 लोग घायल हो गए हैं। इनमें से 60 की हालत गंभीर है। घायलों में लगभग 50 महिलाएं हैं। डेरा समर्थकों ने सबसे पहले सीबीआइ कोर्ट के आसपास ही मीडिया कर्मचारियों और उनकी गाडि़यों को निशाना बनाया। पूरे शहर में सड़कों पर खड़े सैकड़ों वाहन फूंक डाले। हालात बिगड़ने पर सीआरपीएफ ने आंसू गैस के गोले दागने शुरू कर दिए। इसके बाद भीड़ और उग्र हो गई और सीआरपीएफ के जवानों पर टूट पड़ी। पंचकूला से लगे हुए पंजाब के शहरों जीरकपुर और मोहाली के भी कुछ हिस्सों में हिंसा की घटनाए हुई हैं। खरड़ और चंडीगढ़ में भी ऐसे ही हालात देर शाम तक बने हुए थे।

BY NDTV

समर्थकों की विभिन्न राज्यों में हिंसा और आगजनी को देखते हुए पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने डेरा प्रमुख की सारी संपत्ति जब्त करने का आदेश दे दिया है। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा है कि आगजनी और हिंसा से होने वाले नुकसान की भरपाई डेरा प्रमुख की संपत्ति से की जाएगी। हिंसा और आगजनी को काबू करने के लिए हाई कोर्ट ने सेना और पुलिस को खुली छूट दी है। साथ ही कहा है कि जो भी बवाल करे तो पुरी सख्ती बरतें।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply