2017 में खेल के मैदान को इन दिग्गज खिलाडियों ने कहा अलविदा…

0 327

कब नया साल पुराना हो जाता है, पता ही नहीं चलता। हम बस यादों को समेटे आगे बढ़ते रहतें हैं। आइये देखतें हैं 2017 के यादों के बक्से में आज क्या है।

खिलाड़ियों के लिए संन्यास लेना बेहद भावुक लम्हा होता है। अच्छे खिलाड़ियों के लिए तो यह और मुश्किल और जज्बातों से भरा होता है।

2017 में भी कई खिलाडियों ने खेल से संन्यास लिया। 

आइये देखतें हैं किन खिलाडियों ने 2017 में संन्यास का एलान किया…

 

नेहराजी ने लिया संन्यास
भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने एक नवंबर को दिल्ली के घरेलु दर्शकों को बीच फिरोजशाह कोटला मैदान पर आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला खेला। साल 1999 में भारतीय टीम के लिए पहला मैच खेलने वाले नेहरा ने भारत को कई मुकाबलों में जीत दिलाई। नेहरा ने भारत की तरफ से 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी-20 मुकाबले खेले। नेहरा जी के नाम टेस्ट में 44, वनडे में 157 और टी-20 में 34 विकेट हैं।

बूम-बूम अफरीदी भी हो गए रिटायर
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तूफानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने भी आखिरकार क्रिकेट को अलविदा कह दिया। साल की शुरुआत में ही उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर अपने सफर को खत्म करने का फैसला किया। 21 साल तक पाकिस्तान के लिए खेलने वाले अफरीदी ने फरवरी में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

अफरीदी को साल 1996 में महज 37 गेंदों पर धुंआधार शतक लगाने के बाद से सुर्खियां मिली थी। यह अफरीदी के करियर का दूसरा ही वनडे मुकाबला था। 398 वनडे मैचों में अफरीदी ने 8064 रन बनाए जबकि 395 विकेट भी झटके।

रेसिंग ट्रैक के बादशाह बोल्ट का अलविदा
ट्रैक एंड फील्ड के बादशाह जमैका के उसैन बोल्ट ने साल 2017 में रेसिंग ट्रैक को बॉय-बॉय करने का फैसला कर लिया। साल 2008 बीजिंग ओलंपिक में ट्रिपल गोल्ड जीतने वाले बोल्ट ने लंदन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दर्द के साथ अंत किया। ओलंपिक गोल्ड विजेता चोट की वजह से आखिरी रेस भी पूरी नहीं कर सके। बोल्ट ने बीजिंग ओलंपिक में 100, 200 मीटर दौड़ और 4 गुणा 100 मीटर रिले में स्वर्ण पदक जीता था।

काका का फुटबॉल से संन्यास
ब्राजील फुटबॉल जगत के दिग्गज काका ने 35 साल की उम्र में फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। 2002 में ब्राजील के साथ फीफा विश्व कप जीतने वाले काका ने अपना अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला। एसी मिलान और रियल मेड्रिड के पूर्व खिलाड़ी काका ने सोशल मीडिया पर फुटबॉल जगत से अपने संन्यास की घोषणा की।

स्विस टेनिस स्टार हिंगिस की विदाई
स्विट्जरलैंड की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस ने डब्ल्यूटीए फाइनल्स के सेमीफाइनल में हारने के बाद संन्यास की घोषणा कर दी। सानिया मिर्जा के साथ जोड़ी बनाकर खेलने वाली हिंगिस ने 23 साल तक टेनिस कोर्ट पर अपना जलवा बिखेरा। अपने दो दशक लंबे करियर में हिंगिस ने कुल 114 खिताब जीते। इसमें पांच एकल ग्रैंड स्लैम, 13 महिला युगल और सात मिश्रित युगल खिताब शामिल हैं।

 

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply