Covid 19 : कोरोना से निपटने के लिए 15000 करोड़ रु जारी

0 77

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5865 और इसके कारण 169 लोगों की मौत होने के साथ ही केंद्र सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 15000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि ‘कोविड-19 आपात स्वास्थ्य तंत्र तैयारी पैकेज’ का उद्देश्य देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के निदान और उपचार की सुविधाओं को बढ़ाना है। इसके तहत अनिवार्य चिकित्सा उपकरणों तथा दवाओं की खरीद, प्रयोगशाला बनाना, निगरानी बढ़ाना और व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना शामिल है।

मंत्रिसमूह ने उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति का जायजा लिया तथा कोरोना नियंत्रण, प्रबंधन और कोरोना वायरस के उपचार के लिए निर्धारित अस्पतालों की स्थापना पर चर्चा हुई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में पीपीई और अन्य उपकरणों के लिए देश में 20 घरेलू निर्माताओं को ऑर्डर दिये गये हैं तथा पहले जो आर्डर दिए गए थे, उनकी आपूर्ति शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि लगभग 1़ 7 करोड़ पीपीई और 49 हजार वेंटीलेटर के आर्डर दिए जा चुके हैं।

केंद्र सरकार ने गैर सरकारी संगठनों और धर्मार्थ संगठनों को राहत कार्यों के लिए खुले बाजार दरों पर सीधे खाद्य निगम से अनाज खरीदने की अनुमति दी।

ओडिशा में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर राज्य सरकार ने लाॅकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वीडियो संदेश के जरिए इसकी जानकारी दी। ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने लाॅकडाउन को बढ़ाया है। श्री पटनायक ने लाॅकडाउन बढ़ाने के साथ ही सभी शैक्षिक संस्थानों को 17 जून तक बंद रखने की भी घोषणा की है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,135 पर पहुंच गयी है और इससे 72 लोगों की मौत हो गयी है। इसके बाद तमिलनाडु का स्थान है जहां इससे 738 लोग संक्रमित हैं तथा मृतकों की संख्या आठ हो गयी है। महाराष्ट्र स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस से 14 लोग संक्रमित पाये गये हैं तथा वहां तीन लोगों की मौत हो गयी है।

तमिलनाडु में एक दिन में कम से कम 96 लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद मुख्यमंत्री ई. के. पलानीस्वामी ने कहा है कि कोरोना की रोकथाम की तमाम कोशिशों के बीच राज्य में यह संक्रमण तीसरे स्टेज यानी सामुदायिक प्रसार की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार इस जानलेवा विषाणु को दूसरे स्टेज में ही रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है लेकिन आशंका है कि यह वायरस राज्य में तीसरे स्टेज में पहुंचेगा। सरकार इसे तीसरे स्टेज में पहुंचने से पहले रोकने की रणनीति अपना रही है।

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिन में संक्रमितों की संख्या में तेज वृद्धि होने के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घर से बाहर मास्क पहनकर निकलना अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली सरकार ने पहले ही 20 इलाकों को सील कर दिया है। इन इलाकों से किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं है और जरूरी सामान उनके घर पर पहुंचाये जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 410 पर पहुंच गयी है और सरकार ने 100 इलाकों को सील कर दिया है।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply