South Africa के तेज़ गेंदबाज़ Dale Steyn ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

0 2,234

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। स्टेन वनडे और टी-20 (T-20 cricket) में खेलते रहेंगे। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने सोमवार को एक बयान में बताया कि स्टेन का 2019-20 सीजन का अनुबंध कायम रहेगा और वह वनडे तथा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

स्टेन ने Tweet में लिखा, “आज मैं क्रिकेट के उस प्रारूप से अलग हो रहा हूं, जिससे सबसे ज्यादा प्यार किया। मेरा मानना है कि टेस्ट क्रिकेट खेल का बेहतरीन वर्जन है। यह आपकी मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक तौर पर परीक्षा लेता है।”

एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, ‘टेस्‍ट में फिर कभी भी न खेल पाने के बारे में सोचना बेहद भयावह है लेकिन इससे भी अधिक भयावह है फिर कभी नहीं खेल पाने का विचार। ऐसे में मैंने अपने बाकी करियर में वनडे और टी20 इंटरनेशनल पर ध्‍यान केंद्रित करने का फैसला किया है।’

डेल स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में 439 विकेट लिए

2004 में इंग्लैंड (England Cricket team) के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करने वाले 36 वर्षीय गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa team) के लिए 93 मैच खेले. जिसमें उन्होंने 22.95 के औसत से 439 विकेट लिए। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच इस साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

विराट कोहली ने किया ‘खास’ ट्वीट

टेस्ट क्रिकेट से डेल स्टेन के संन्यास के बाद उनके कई साथियों ने उन्हें सच्चा चैंपियन और अपने जमाने को महानतम खिलाड़ियों में से एक करार दिया। कोहली ने स्टेन को संन्यास की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट कर उन्हें खेल का सच्चा चैंपियन बताया। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पहले तीन सीजन में डेल स्टेन रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (RCB) में विराट कोहली के खेले थे।

वह टेस्ट फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज हैं। स्टेन की कप्तानी करने वाले फाफ डु प्लेसिस ने स्टेन को अपने जमाने का महानतम गेंदबाज करार दिया। प्लेसिस ने ट्वीट किया, ‘वह अपने जमाने के महानतम खिलाड़ी रहे हैं। आंकड़े झूठ नहीं बोलते और सच्चाई यह है कि वह टेस्ट मैचों में चैंपियन गेंदबाज रहे हैं।’

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply