पटना : दुर्गा माँ के दर्शन को उमड़ा भक्तो का सैलाब , भव्य पंडालों और आकर्षक लाइटिंग से जगमग हुआ शहर

दुर्गा माँ को समर्पित गानों से पूरा पटना भक्तिमय हो गया है। देवी मंदिरों और पूजा पंडालों में दुर्गा माँ के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। कोलकाता के बाद सबसे ज्यादा भीड़ पटना में होती है।तीन दिन में लगभग 10 से 15 लाख लोग पटना में दुर्गा पूजा देखने निकलते हैं।

96

दुर्गा पूजा का रंग पूरी तरह से पटना पर चढ़ गया है। शहर के आकर्षक पूजा पंडाल के अलावा लाइटिंग को देखने पूरे पटना वासी सहित आस-पास के गांव के लोग आ रहे हैं। माँ के दर्शन का लोगों के बीच एक खास उत्साह दिख रहा है। पूरे पटना शहर का वातावरण भक्ति गीत-गानों से भक्तिमय हो गया है । शहर के विभिन्न पूजा स्थलों पर माँ दुर्गा का भव्य पंडाल बनाया गया है। कई पूजा पंडाल तो इतने आकर्षक है कि लोग मां के दर्शन के साथ पंडाल की भव्यता को अपने मोबाइल के कैमरे में कैद करते दिखे।

Govind Mitra Road – Patna

पटना शहर के डाकबंगला, फ्रेजर रोड, इनकम टैक्स गोलंबर, बेली रोड, राजा बाजार समेत सिटी इलाके में भक्तों की भारी भीड़ माता के दर्शन को दिखी। राजधानी में कई जगहों पर पूजा पंडाल में देश-विदेश के भवनों को दिखाया गया है। कई पंडालों में सामाजिक सन्देश देते झांकियो को प्रस्तुत किया गया है।

डाकबंगला चौराहे पर नवयुवक संघ श्री दुर्गापूजा समिति ट्रस्ट द्वारा राजमहल जैसा पंडाल बनाया गया है। जिसकी भव्यता देखते बनती है। इसका डिजाइन कोलकाता आर्ट कॉलेज के कलाकार रितेश चटर्जी द्वारा किया गया है। इसके निर्माण में शीशा, कांच की चूड़ी, स्टोन, बालू, रेशम के धागा व सनपैक का इस्तेमाल किया गया है। पंडाल की ऊंचाई लगभग 80 फीट है।

Dakbangla - Patna
Dakbangla – Patna
डोमन भगत लेन में 40 लाख का पंडाल

वहीँ कदमकुआं और मछुआ टोली में माता का बेहद ही आकर्षक पंडाल बनाया गया है। कदमकुआं के डोमन भगत लेन में रानी लक्ष्मीबाई के महल की तरह पंडाल बनाया गया है. इस भव्य पंडाल को बनाने में लगभग 40 लाख रुपये खर्च किये गए हैं।

डोमन भगत लेन - पटना
डोमन भगत लेन – पटना

मछुआ टोली में माँ की प्रतिमा को कलाकारों ने बेहद सुन्दर स्वरुप दिया है।

Machua toli Durga puja

 

बेली रोड स्थित रुकनपुरा में अगरतल्ला का उजयंता पैलेस म्यूजियम की तरह माँ दुर्गा का पंडाल बनाया गया है। इसमें करीब तेरह लाख रूपया खर्च किया गया है।

Rukanpura Patna

 

बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने भी दुर्गा पूजा के अवसर पर डाकबंगला पूजा पंडाल पटना में पूजा अर्चना की।

वहीं दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन बेहद चौकस है। पूजा को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए पूजा पंडालों में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। प्रशासन ने सभी प्रमुख स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा के इन्तजाम किये हैं।

बिहार के विभिन्न जगहों के दुर्गा पूजा आकर्षक तस्वीरें देखें

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply