चुनावी रण में किस्मत आजमाएंगे ये फ़िल्मी सितारें, जानिए कौन किस पार्टी से बने उम्मीदवार

0 667

भारत में फ़िल्मी कलाकारों और खिलाड़ियों के राजनीति में आने का चलन पुराना है। आज़ादी के बाद से ही कई फ़िल्मी कलाकार एक्टिव पॉलिटिक्स में शामिल हुए हैं। दक्षिण भारत में तो सिनेमा से जुड़े लोग ही हमेशा सत्ता के केंद्र में रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में उत्तर भारत में भी कई फ़िल्मी कलाकारों ने भी चुनावी राजनीति में अपनी जगह तलाशने की कोशिश की है। 2019 के चुनाव में भी फिल्म और टीवी से जुड़े कई कलाकार अपनी किस्मत आजमा रहे है। वहीं कई खिलाडी भी चुनावी मैदान में किस्मत आज़माने के लिए तैयार हैं।

लोकसभा चुनाव (General Election 2019) का शंखनाद होने के साथ ही भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) समेत कई राजनीतिक दलों ने फ़िल्मी सितारों को चुनावी रण में उतारने का सिलसिला शुरू कर दिया है। विभिन्न राजनीतिक दल लोकसभा (Loksabha) की जंग में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए फिल्मी सितारों (Film Star) को चुनावी समर में उतारने के लिए जी जान से जुट गए हैं। राजनीतिक पार्टियां बॉलीवुड सितारों(Bollywood) को या तो उम्मीदवार के तौर पर उतार रही हैं या फिर उन्हें स्टार प्रचारक के तौर पर पेश कर रही है।

आम तौर पर माना जाता है कि फिल्मी कलाकार चुनावी सभाओं में केवल भीड़ जुटाने में सक्षम होते हैं लेकिन यह धारणा अब टूटने लगी है। फिल्मी सितारे भीड़ जुटाने के अलावा कुछ लोगों के लिए ‘रोल मॉडल’ भी होते हैं और जनता उनकी बातों का अनुसरण करती है। इसी को देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों ने सितारों को चुनावी समर में उतारा है ताकि उनकी जीत थोड़ी आसान हो जाए।

बॉलीवुड के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषा के कलाकारों को मिला टिकट

भाजपा के टिकट पर ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी , जया प्रदा ,केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो , केन्द्रीय मंत्री और अभिनेत्री स्मृति इरानी ,भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार रवि किशन और दिनेश लाल यादव निरूहुआ चुनावी अखाड़े में उतर रहे हैं। वहीं कांग्रेस के टिकट पर राज बब्बर ,रंगीला गर्ल उर्मिला मतोड़कर , तृणमूल कांग्रेस से बंगला और हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री मुनमुन सेन , शताब्दी राय , नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती लोकसभा के महासंग्राम में अपनी किस्मत आजमा रही है।

लोकप्रिय अभिनेता प्रकाश राज (Prakash Raj) भी चुनाव लड़ रहे हैं

लोक जनशकित पार्टी (LJP) की ओर से केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र और सिने अभिनेता चिराग पासवान एक बार फिर चुनावी दंगल में ताल ठोकते नजर आयेंगे। बॉलीवुड के शॉटगन शत्रुध्न सिन्हा एक बार फिर चुनावी समर में उतर रहे हैं। शत्रुध्न सिन्हा कांग्रेस के टिकट पर पटनासाहिब सीट से संभावित उम्मीदवार हैं। जाने माने चरित्र अभिनेता प्रकाश राज भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी समर में अपनी सियासी पारी का आगाज कर रहे हैं।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply