पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन

0 374

एनडीए की वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे।जॉर्ज फर्नांडिस ने राजधानी दिल्ली में अंतिम सांस ली।

वाजपेयी के दौर में फर्नांडिस देश के कद्दावर नेताओं में शुमार थे। बिहार की राजनीति में भी फर्नांडिस का कद काफी बड़ा था। नीतीश के साथ मिल कर जॉर्ज ने समता पार्टी बनायी थी। बिहार के मुजफ्फरपुर से फर्नांडिस MP रह चुके हैं। फर्नांडिस के रक्षा मंत्री रहते हुए पोखरन परमाणु परीक्षण हुआ था।

भारतीय राजनीति में उनका योगदान अहम है। मज़दूरों के बड़े नेता के तौर पर फर्नांडिस जाने जाते थे। आजीवन उन्होंने मजदूरों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया। इमरजेंसी के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस काफी एक्टिव रहे थे, आपातकाल हटने के बाद वह राजनीति में कूदे और पहली बार चुनाव लड़ा। उन्होंने जेल में रहते हुए ही बिहार के मुजफ्फरपुर से चुनाव लड़ा और जीते भी। केंद्र में जब मोरारजी देसाई की अगुवाई में सरकार बनी तो उन्हें मंत्री पद भी दिया गया। इसके बाद वीपी सिंह की सरकार में वह रेल मंत्री भी रहे।

गौरतलब है कि फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे, वो अल्जाइमर नाम की बीमारी से परेशान थे और उन्हें स्वाइन फ्लू भी था। आखिरी बार वो अगस्त 2009 से जुलाई 2010 के बीच तक राज्यसभा सांसद रहे थे।

उनके निधन पर कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

 

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply