चलती ट्रेन में भी ले सकेंगे आरक्षण टिकट

0 680

ट्रेन निर्धारित समय पर हैtrain-ticket-checker और आरक्षण टिकट काउंटर पर भीड़ है, तो टिकट लेने की चक्कर में आपकी ट्रेन नहीं छूटेगी. अब रेलयात्री चलती ट्रेन में भी आरक्षण टिकट ले सकेंगे. इसके लिए प्रथम चरण में एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में तैनात टीटीइ को हैंड हेल्ड टिकट डिवाइस मुहैया करायी जा रही है. यह मशीन पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के सर्वर से जुड़ा रहेगा, ताकि टीटीइ बिना टिकट ट्रेन में चढ़े यात्रियों का आसानी से टिकट बना सकें. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अरविंद कुमार रजक ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल, प्रयोग के तौर पर राजधानी एक्सप्रेस में तैनात कुछ टीटीइ को हैंड हेल्ड मशीन उपलब्ध करायी गयी है. धीरे-धीरे संपूर्णक्रांति, अर्चना, विक्रमशिला, संघमित्रा एक्सप्रेस जैसी एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.


  • राजधानी एक्सप्रेस में प्रयोग के तौर पर टीटीइ को मुहैया करायी गयी है मशीन
  • टीटीइ को दी मशीन पीआरएस के सर्वर से किया गया है कनेक्ट

ट्रेन पर चढ़ते समय लेना होगा टिकट

रेल यात्री किसी कारण से काउंटर से आरक्षण टिकट नहीं ले सकें हों, तो ट्रेन पर चढ़ जाएं और चढ़ते ही टीटीइ से संपर्क करें. टीटीइ ट्रेन में बर्थ उपलब्ध होने पर कंफर्म टिकट या फिर वेटिंग टिकट उपलब्ध करायेगा. इससे यात्री आसानी से सफर कर सकेंगे. वहीं, ट्रेन पर चढ़ते टीटीइ से संपर्क कर टिकट नहीं लिया और टिकट जांच के दौरान पकड़े गये, तो जुर्माना वसूल किया जायेगा.

टीटीइ की मननमानी पर लगेगा अंकुश:

रेलवे बोर्ड की योजना है कि प्रत्येक रेल यात्री को कंफर्म टिकट मिले. इसके तहत ही चलती ट्रेन में तैनात टीटीइ को हैंड हेल्ड टिकट डिवाइस उपलब्ध कराया जा रहा है. चार्टिंग स्टेशन के कोटा खाली होने पर बर्थ अंतिम स्टेशन तक खाली रह जाता था, जिसपर टीटीइ मनमानी तरीके से इच्छुक यात्रियों को अधिक कीमत पर बर्थ देता था. हालांकि, नये सिस्टम में टीटीइ की मनमानी पर अंकुश लगेगा. अब चार्टिंग स्टेशन का कोटा खाली होने पर चार्टिंग अाॅटोमेटिक ट्रांसफर हो जायेगा और वहां के वेटिंग सूचीवाले यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल जायेगा. इसकी जानकारी यात्रियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और टीटीइ को हैंड हेल्ड टिकट मशीन पर उपलब्ध हो जायेगी.

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply