महंगाई का सर्जिकल स्ट्राइक, पेट्रोल-डीजल के बाद LPG गैस हुआ महंगा, हवाई यात्रा भी महंगी

63

जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से त्रस्त जनता को अब घरेलू इस्तेमाल में आने वाले एलपीजी गैस के भी महंगे रेट का बोझ उठाना होगा। सब्सिडी वाले सिलेंडर अब जहां प्रति सिलेंडर 2 रुपये 89 पैसे महंगे हो गए हैं वहीं वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदने के लिए आपको अब 59 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर की कीमत में अब 499 रुपये 51 पैसे से बढ़कर 502 रुपये 40 पैसे का हो गया है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको अब 879 रूपये चुकाने होंगे। नई कीमते 30 सितंबर की आधी रात से लागू हो जाएंगी।

 हवाई यात्रा भी महंगी

एक अक्टूबर से हवाई यात्रा भी महंगी हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किरायों में बढ़ोतरी के साथ अब टिकट कैंसिल करवाने पर रिफंड कम मिलेगा। टिकट रद्द करने पर एयरलाइन कंपनियां जीएसटी लागू करने जा रही है। हवाई ईंधन के दामों में 7.30 % का इजाफा भी सफर महंगा होने के पीछे का कारण है। राजधानी दिल्ली में एटीएफ की नई कीमत 74,531.65 रु प्रति लीटर है।

लगातार महंगा हो रहा सिलेंडर

इससे पहले सितंबर, जून और जुलाई में भी बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई थी। जून और जुलाई में क्रमश: 77 रुपए और 83.50 रुपए तथा सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम क्रमश: 2.34 रुपए और 2.71 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

क्या है दाम बढ़ने के कारण

वहीं पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम और डॉलर के मुकाबले रुपए के लगातार गिरने के कारण ऐसे हालात पैदा हुए हैं।

CNG के भी बढ़े दाम

वहीं दूसरी तरफ अब दिल्ली एनसीआर में सीएनजी से गाड़ी चलाने वाले लोगों को भी अब अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 1 रुपये 70 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जबकि नोएडा में 1 रुपये 95 पैसे प्रति किलो अब पहले के मुकाबले ज्यादा देने होंगे। नई कीमते 30 सितंबर की आधी रात से लागू हो जाएंगी।

गौरतलब है कि इससे पहले भी धर्मेंद्र प्रधान ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेल की बढ़ती कीमतों के लिए अमेरिका की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंतित है तथा उनकी जांच करने के लिए सभी कदम उठाया जा रहा है।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply