Immunity बढ़ाने के लिए खाने पीने की लिस्ट केंद्र सरकार ने जारी कर दी है.. पढ़िए

0 528

कोरोना के तांडव से देश में लगातार मरने वालो की संख्या में इजाफा हो रहा है। कोरोना के कहर को रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। लेकिन करोड़ो की आबादी वाले देश में एक-एक व्यक्ति तक Vaccine पहुंचने में अभी वक्त लगेगा लेकिन तब तक Corona से बचने का एकमात्र उपाय है अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना।

Immunity मजबूत रखने के लिए लोग अपने डाइट में फल सब्जियों पर खासा जोर दे रहे हैं। लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है की किस प्रकार के डाइट लेने पर आप अपनी इम्यूनिटी ठीक रख सकते है। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने भी प्रकोप के दौरान नेचुरल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ खाने के आइटम्स की लिस्ट जारी की है। 

कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए, केंद्र ने डार्क चॉकलेट, हल्दी वाला दूध और प्रोटीन युक्त खाने की सिफारिश की है। सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंडल के माध्यम से, एक बेसिक डाइट प्लान सुझाया है जिससे इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों की शक्ति और ऊर्जा को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

दिशानिर्देशों में लिखा गया है, “कोरोना रोगियों के लिए मुख्य ध्यान उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो मांसपेशियों, इम्यूनिटी और ऊर्जा के स्तर को फिर से बनाने में मदद करे। साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स की सलाह दी जाती है। प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोया, दाने और बीज की भी सिफारिश की जाती है।” इसके अलावा, केंद्र ने ‘अखरोट, बादाम, जैतून का तेल जैसे हेल्दी फैट’ खाने को भी कहा है।

इस डाइट प्लान में ये भी कहा गया है- “पर्याप्त विटामिन और मिनरल पाने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों को पांच बार खाएं। चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70% कोको के साथ थोड़ी डार्क चॉकलेट खाएं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध पीएं।”

गौरतलब है कि अब तक, भारत ने कोरोना के 2,14,91,598 मामले दर्ज किए हैं जिसमें से 1,76,12,351 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं जबकि 2,34,083 लोगों ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया है। देश भर में 36,45,164 सक्रिय मामले हैं।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply