Supreme Court: इंदु मल्होत्रा ने SC के जज के रूप में शपथ लेकर रचा इतिहास

0 681

आज हमारे देश की महिलाएं हर क्षेत्र में इपना परचम फहरा रहीं हैं। फिर चाहे वो खेल जगत में हो, रक्षा मामले में हो या राजनीति और न्यायालय की बात हो। हर क्षेत्र में पुरुषों के कंधे मिलाकर चलना और अपना एक नया मुकाम कायम करना अब आम बात हो गई हैं।और ऐसे ही न्याय मामले में एक और चेहरा ऊभरकर सामने आया है। उनका नाम इंदु मल्होत्रा है।

सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश नियुक्त की गईं वरिष्ठ अधिवक्ता इंदु मल्होत्रा को आज भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा ने पद की शपथ दिलाई। वह देश की पहली ऐसी महिला वकील हैं जो बार (वकालत) से सीधे देश की शीर्ष अदालत में न्यायाधीश नियुक्त की गई हैं। मल्होत्रा (61) का नाम उन दो लोगों में शामिल था जिन्हें सुप्रीम कोर्ट के कोलेजियम ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की थी। सरकार ने मल्होत्रा के नाम पर मंजूरी दी जबकि दूसरे नाम- उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के. एम.जोसेफ- को फिर से विचार के लिए कोलेजियम के पास भेज दिया।

वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा का जन्म 14 मार्च, 1956 को बेंगलुरु में हुआ था। वह सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली छठी महिला हैं। उनके पिता सुप्रीम कोर्ट में वकील थे। सुप्रीम कोर्ट में शुरू के 39 वर्षों में कोई महिला जज नहीं रहीं।

Feature Image Source – Live Law

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply