God of Cricket : सचिन से जुडी कुछ ख़ास बातें

70

क्रिकेट का भगवान् सचिन तेंदुलकर को यूँ हीं नहीं कहा जाता। क्रिकेट के दुनिया में सचिन ने ऐसे कृतिमान स्थापित किये हैं जिनकी बराबरी कर पाना आज के क्रिकेटरों के लिए काफी मुश्किल है। क्रिकेट इतिहास में शतकों का शतक लगाने वाले सचिन के क्रिकेट का हर कोई मुरीद है। सचिन एक महान क्रिकेटर होने के साथ साथ एक आदर्श इंसान भी हैं।
आइये जानते हैं सचिन से जुडी कुछ ख़ास बातें

1. April 24, 1973 को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ। सचिन तेंदुलकर का नाम उनके पिता रमेश तेंदुलकर ने प्रसिद्द संगीतकार सचिन देव के नाम पर रखा था।

2. अपने शुरूआती दिनों में सचिन तेंदुलकर टेनिस प्लेयर जॉन मैकनरों के जबरदस्त फैन थे और क्रिकेट से ज्यादा टेनिस के प्रति लगाव रखते थे और टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे।

3. सचिन जब अपने पहले रणजी का इंतजार कर रहे थे तो उस मैच से ठीक पहले मुंबई ने अपने खिलाड़ियों के बीच एक मैच करवाया था। सचिन के पास हैल्मेट नहीं था। सचिन को बिना हैल्मेट के बैटिंग करते देख तेज गेंदबाज राजू कुलकर्णी को लगा कि छोटा बच्चा मेरा मजाक कर रहा है और उन्हेंने ताबड़तोड़ बाउंसर मारना शुरू कर दिया। सचिन आज भी उस दिन को याद करते हुए कहते हैं को वो गुस्सा हो रहे थे और मैं भगवान से दुआ कर रहा था।

4. सचिन के गुरु रमाकांत आचरेकर दिन भर बिना आउट हुए बैटिंग करने पर सचिन को इनाम में एक सिक्का देते थे। सचिन के पास कुल ऐसे 13 सिक्के हैं

5. शतकों के बादशाह सचिन को अपने पहले वनडे शतक के लिए 79 मैचों तक इंतजार करना पड़ा था। सचिन विश्व के पहले बल्लेबाज थे जिनको थर्ड अम्पायर ने आउट दिया। 1992 में डरबन टेस्ट दूसरे दिन सचिन जौंटी रोड्स के थ्रो पर आउट हुए और फैसला टीवी अंपायार ने सुनाया।

6. 1995 में सचिन फिल्म रोजा देखने भेष बदल कर गए थे लेकिन एक समय अचानक उनका चश्मा गिर पड़ा और सबने उन्हें पहचान लिया।

7. सचिन जब छोटे थे तब एक बार खेलते समय पेड़ से गिर गए थे तब उनके बड़े भाई अजीत ने उन्हें सजा देने के लिए क्रिकेट कोचिंग करने भेजा जो उनकी लाइफ का टर्निंग पॉइंट बन गया

8. सचिन ने पाकिस्तान के विरुद्ध अपने पहले मैच में सुनील गावस्कर के गिफ्ट दिए हुए पैड पहने
.
9.992 में सचिन सबसे कम उम्र में 1000 रन पूरे करने वाले खिलाडी बने।1998 में सचिन से सबसे ज्यादा 9 सेंचुरी लगाईं। 1998 में सचिन ने वन डे क्रिकेट में 1,894 रन बनाये जो एक रिकॉर्ड है। सचिन अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके टेस्ट में 11000 रन के साथ 40 विकेट भी हैं।

10.सचिन गांगुली को बाबू मोशाय और गांगुली सचिन को छोटे बाबू कहते थे

11. 1989 में सचिन की पहली टेस्ट सीरीज में वकार यूनुस की बाल सचिन की नाक पर लगी, खून भी निकला लेकिन सचिन ने बैटिंग की और 57 रन बनाये।

12. Nov 24, 1993 में साऊथ अफ्रीका को लास्ट ओवर में जीत के लिए मात्र 6 रन चाहिए थे लेकिन सचिन ने कमाल की बोलिंग की और 3 ही रन दिए और इण्डिया जीत गया

13. सचिन अन्तर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वनडे क्रिकेट में सचिन के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 49 शतक हैं। टेस्ट में सचिन के 51 शतक हैं जो एक रिकॉर्ड है

14. 2014 में सचिन को भारत रत्न पुरुस्कार मिला, सचिन पहले क्रिकेटर हैं जिन्हें देश का सर्वोच्च पुरुस्कार मिला

15.सचिन तेंदुलकर का गाड़ियों के प्रति जबरदस्त क्रेज है और उनके लिए सबसे खास दिन वो रहा जब डॉन ब्रेडमेन के 29 शतक के बराबरी करने पर दुनिया में सबसे तेज फरारी चालक माइकल शुमाकर ने फरारी 360 मोडिना उन्हें गिफ्ट किया था।

16.जब सचिन अपने शीर्ष पर थे तो उस वक्त विश्व क्रिकेट में सबसे भारी बल्ले का प्रयोग सिर्फ वही करते थे, उनके बल्ले का बजन था 3.2 पौंड।

17. सचिन तेंदुलकर एक बार पाकिस्तान के तरफ से फील्डिंग कर चुके हैं। 1988 में मुंबई के ब्रैबॉर्न स्टेडियम में खेले गए वन डे प्रैक्टिस मैच में उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से एक सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी का काम किया था।

18. सचिन तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार , पद्म विभूषण और भारत रत्न से नवाजा गया है।

19. क्रिकेट के मैदान पर सचिन के अंधविश्वास के किस्से तो आपने सुने ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि सचिन जब भी क्रीज पर होते थे तो उनकी पत्नी अंजलि उपवास करती थी।

20. सचिन ने यॉर्कशायर के तरफ से काउंटी क्रिकेट भी खेला है। वो ऐसा करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी थे।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply