बिहार : आईटीबीपी के जवानों ने बच्‍चों के साथ मिलकर ‘हरित पटना’ और जल संरक्षण अभियान चलाया

0 1,268

पटना।। आईटीबीपी (ITBP ) के जवानों ने पटना वन प्रमंडल, बिहार सरकार के साथ मिलकर वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया । इस अवसर पर स्‍कूली बच्‍चों, परिवारों और जवानों ने मिलकर पौधारोपण किया। बिहार सरकार की ओर से चलाई जा रही मुहीम ‘हरित पटना’ को आगे बढाने की दिशा में यह महत्‍वपूर्ण कदम था जिसमें आईटीबीपी के जवानों ने आम जनता के साथ मिलकर पटना को हरा-भरा बनाने का आहवान किया है ।

ITBP के जवान बच्चों और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर वृक्षारोपण करते हुए

गौरतलब है कि मैदानी क्षेत्रों में हरित आवरण एक तिहाई यानी 33 फीसदी होना चाहिए। वर्तमान में पटना का हरित आवरण लगभग 16 फीसदी के आस-पास है। 33 प्रतिशत हरित आवरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बिहार सरकार ‘हरित पटना’ मुहीम चला रही है।

इसके अलावा आईटीबीपी के जवानों ने जल संरक्षण दिवस के उपलक्ष्‍य में जवानों द्वारा आम लोगों को घर-घर जाकर जल संरक्षण और जल का सदउपयोग करने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर श्री संजीव कुमार सिंह, उप महानिरीक्षक , क्षेत्रीय मुख्‍यालय पटना की अध्‍यक्षता में सभी कर्मियों ने शपथ ली कि वे स्‍वयं और आम जनता के साथ मिलकर जल संरक्षण के संकल्‍प को पूर्ण करेंगे ।

आपको बता दें कि देश भर में जल को बचाने के प्रयासों पर जोर दिया जा रहा, विशेषकर जल संकट जिलों में केन्द्र ने जल शक्ति अभियान (जेएसए) शुरू किया। जिसके तहत 256 जिलों में 3.5 लाख से ज्यादा जल संरक्षण के उपाय किए हैं। इनमें से 1.54 लाख जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के उपाय हैं, 20,000 पारंपरिक जल निकायों के कायाकल्प से संबंधित हैं, 65000 से ज्यादा जल के दोबारा इस्तेमाल और पुनर्भरण ढांचे तथा 1.23 लाख वाटर-शेड विकास परियोजनाएं हैं। अनुमानित 2.64 करोड़ लोग पहले ही इस अभियान में भाग ले चुके हैं और इसे जन आंदोलन बना रहे हैं। इन प्रयासों के तहत लगभग 4.25 करोड़ पौधे लगाए गए हैं।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply