किसी को माफिया कहने से पहले इसका मतलब समझना जरुरी है

0 1,018

कुछ शब्दों का इस्तेमाल हम अपनी सहूलियत के हिसाब से अक्सर करते रहते हैं, लेकिन उसके मतलब नहीं समझ पाते। इनमें विदेशी शब्दों की तादाद कुछ ज्यादा है। इन्ही शब्दों में से एक शब्द है ‘माफिया’ जो मूल रूप से इटली से प्रचलित हुआ है। इसका इस्तेमाल आम तौर पर हम सब उन लोगों के लिए करते हैं, जो दबंग किस्म के होते हैं या जिनके संरक्षण में अपराध फलता-फूलता है। लेकिन माफिया शब्द का असल मतलब हम में से कम हीं लोग जानते हैं।

माफिया शब्द के मायने और किस्से बड़े हीं दिलचस्प हैं। ये सम्पूर्ण शब्द नहीं बल्कि एक शॉर्ट फॉर्म है। यह शब्द अंग्रेजी के पांच अक्षरों एम ए एफ आई ए (MAFIA) के मेल से बना है। इस शब्द का इजाद सबसे पहले इटली से हुआ। इसका फुल फॉर्म होता है ‘मोर्टे अला फ्रांकिया इटैलिना आमेल्ला’। इसका हिंदी अर्थ है ‘इटली में आए हुए फ्रांसीसियों को मार दो’।

दरअसल, 18वीं शताब्दी में जब फ्रांसीसियों ने सिसिली पर विजय प्राप्त की, तो इटली में क्रान्तिकारियों ने एक भूमिगत संगठन तैयार किया, जिसे ‘माफिया’ कहा जाता था। इस संगठन ने फ्रांस के अनेक सैनिकों और क्रांतिकारियों को मौत के घाट उतार दिया। इस गुप्त संगठन नें अपनी आक्रामकता से इटली में फ्रांस के शासन का पूरी तरह से खात्मा कर दिया।

Read also: राजन तिवारी ने JDU प्रवक्ता को दी नसीहत, कहा अल्पज्ञान राजनीति के लिए ठीक नहीं

माफिया नाम के इस संगठन ने इटली में तो फ्रांस के शासन का अंत कर दिया, पर इसकि भूमिका से इतर इस गुप्त संगठन का नाम लोगों के दिलों में सदा के लिए बरकरार रह गया। बाद में सिसिली के अपराधी संगठनों नें इस अल्फाज को अपना लिया। कालांतर में सिसिली से अमेरिका चले गए अपराधियों ने संगठित क्राइम के संग माफिया लफ्ज को जोड़ लिया, तभी से ये शब्द सारी दुनिया में प्रचलित हो गया। अब तो सम्पूर्ण विश्व में माफियाओं की बाढ़ है, भारत में भी। यहां किसी भी राह चलते अपराधी को माफिया की संज्ञा दे दी जाती है।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply