Mars Water Loss: जानिए कैसे सूखा लाल ग्रह (मंगल ग्रह)

0 640

 

 

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के बयान में कहा गया है कि वायुमंडल सतह और अंतरिक्ष के बीच का लिंक होता है और इससे पता चल सकता है कि मंगल का पानी कैसे गायब हुआ ( Water Loss on Mars)।

दो अलग-अलग स्टडीज में पाया गया है कि मंगल (Mars) पर मौसम के बदलने और तूफानों के उफनाने के साथ वायुमंडल से पानी लीक हो रहा है। मंगल पर पानी बर्फीली चोटियों तक सीमित माना जाता है। इसके अलावा यह पतले वायुमंडल में गैस के रूप में मौजूद है। पानी इस ग्रह से अरबों साल से जा रहा है, जब से इसका चुंबकीय क्षेत्र खत्म हुआ है। ताजा स्टडीज में पाया गया है कि ऐसा कैसे हो रहा है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी के बयान में कहा गया है कि वायुमंडल सतह और अंतरिक्ष के बीच का लिंक होता है और इससे पता चल सकता है कि मंगल का पानी कैसे गायब हुआ।

जमीन से 62 मील ऊपर तक वायुमंडल में भाप को कई साल तक स्टडी किया गया। उन्हें पता चला कि जब मंगल ग्रह सूरज से दूर होता है, करीब 40 करोड़ किमी दूर, तब भाप मंगल के वायुमंडल में सतह से सिर्फ 60 किमी ऊपर तक रह सकती है। हालांकि, जब यह सूरज के करीब जाता है तो भाप 90 किमी तक पाई जा सकती है।

जब मंगल और सूरज एक-दूसरे से दूर होते हैं तो ठंड की वजह से भाप एक ऊंचाई पर जम जाती है लेकिन जब दोनों करीब होते हैं तो यह भी सर्कुलेट करते हुए दूर तक जाती है। गर्मी के मौसम में पानी की भाप दूर तक जाती है जिससे ग्रह पर से पानी कम होता है। ऊपरी वायुमंडल पानी से पूरी तरह नम हो जाता है और यहां समझा जा सकता है कि क्यों पानी के बाहर निकलने की गति इस मौसम में तेज हो जाती है।

दूसरी स्टडी में पाया गया है कि मौसम के अलावा धूल का भी इस पर असर होता है। आठ साल के डेटा में मंगल पर आए धूल के तूफानों को स्टडी किया गया और पाया गया कि पानी उसके वायुमंडल में तेजी से ऊपर जाता है। जब ऐसे तूफान आए तो पानी 80 किमी ऊपर तक मिला। वैज्ञानिकों ने पाया है कि हर एक अरब साल पर मंगल से दो मीटर गहरी पानी की सतह खत्म हो जाती है।

हालांकि, पिछले 4 अरब साल में मंगल का पानी कैसे खत्म हुआ, इस पर और रिसर्च की जानी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि सारा पानी अंतरिक्ष में नहीं चला गया है। ऐसे में हो सकता है कि यह या तो अंडरग्राउंड हो या पहले ज्यादा तेजी से अंतरिक्ष में चला गया है।

 

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply