जाने कौन से है ऑक्सीजन वाले पौधे , जिन्हें लगाने से नही होगी ऑक्सीजन की कमी

घर में लगे पौधे न केवल घर का वातावरण अच्छा बनाए रखते है बल्कि घर को खूबसूरत लुक भी देते हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की खूबसूरती के निखारने के साथ-साथ रात के समय भी ऑक्सीजन भी छोड़ते है ।

0 351

कोरोना काल की दूसरी लहर ने हम  सभी के जीवन को उथल- पुथल कर दिया है । हम सभी  देख सकते है कि देश में ऑक्सीजन की कितनी कमी  है । ऐसे में पेड़ – पौधों को घर मे लगाने की सलहा दी जा रही है । घर में लगे पौधे न केवल घर का वातावरण अच्छा बनाए रखते है बल्कि घर को खूबसूरत लुक भी देते हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताएंगे, जो घर की खूबसूरती के निखारने के साथ-साथ रात के समय भी ऑक्सीजन भी छोड़ते है ।

oxygen plant
indiamart
1. ऐलो वेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह घर में लगा एलोवेरा पौधा वातावरण भी शुद्ध रखता है। यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है, जो हमारी सेहत के लिए भी जरूरी है।

oxygen plant
indiamart
2. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

यह पौधा घर की हवा को शुद्ध रखता है। यह पौधा एलोवेरा की तरह ही रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इससे घर में लगाने से घर की लुक में भी काफी बदलाव आता है।

oxygen plant
indiamart
3. नीम (Neem Tree)

नीम ब्यूटी और हेल्थ संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। नीम को पौधा न केवल हवा को शुद्ध करने का काम करता है बल्कि रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

oxygen plant
indiamart
4. तुलसी ( Basil)
तुलसी को आयुर्वेद में सर्वगुण संपन्न के तौर पर जाना जाता है । स्वास्थ के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी की पत्तियां के दवाइयों में इस्तेमाल की जाती है। यह नर्वस सिस्टम और चिंता जैसी प्रॉबल्म को भी दूर रखती है। साथ ही यह पौधा घर का वातावरण तरोताजा बनाए रखता है।
oxygen plant
indiamart
5. ऑर्चिड्स (Orchids)

यह पौधा देखने में जितना खूबसूरत है, उतना ही फायदेमंद है। इसको घर में लगाने के बाद हवा शुद्ध रहती है। साथ ही यह पौधा भी रात के समय ऑक्सीजन छोड़़ता है।

oxygen plant
indiamart
6. ऑरेंज गेरबेरा (Orange Gerbera)

इस पौधे पर लगे फूल बेहद ही खूबसूरत होते हैं, कमरे में लगा यह पौधा बहुत ही अच्छा लगता है। इससे हवा शुद्ध होने के साथ खुशबूदार भी रहती है। रात के समय ऑक्सीजन भी छोड़ता है।

oxygen plant
indiamart
7. क्रिसमस कैक्टस(Christmas Cactus)

इस फूलों वाले पौधे की जरूरत अक्सर फेस्टिवल सीजन में पड़ती है क्योंकि इनके फूलों का इस्तेमाल डैकोरेशन में खास किया जाता है। यह रात के समय अच्छी नींद दिलाने में काफी मददगार है। इसको बैडरूम में लगाने से कमरे को डार्क और परफैक्ट लुक मिलता है।

oxygen plant
indiamart
8.ऐरेका पाम( Areca Palm)
घर में लगाने के लिए यह पौधा काफी बेहतर ऑप्शन है। यह पौधा घर से विषेली गैसों को निकालकर हवा को शुद्ध रखता है।
Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply