Ambulance गाड़ी के फ्रंट में उल्टे अक्षर में (ǝɔuɐןnqɯɐ) क्यों लिखा जाता है, जानिए

50

एम्बुलेंस का इस्तेमाल गंभीर स्वास्थ्य परिस्थितियों में मानव को अस्पताल पहुंचने में किया जाता है। एम्बुलेंस गाड़ियां आम गाड़ियों से अलग होती है। आम तौर पर एम्बुलेंस लिखी हुयी नीली सायरन वाली गाड़ियों को भीड़-भाड़ ट्रैफिक में भी रास्ता दिया जाता है।

एम्बुलेंस में सामने की ओर आपने अक्सर अंग्रेजी के उल्टे अक्षरों में एम्बुलेंस लिखा देखा होगा। क्या आप जानते है  Ambulance ( ǝɔuɐןnqɯɐ)  ऐसा क्यों लिखा जाता है?

दरअसल, ऐम्बुलेंस का प्रयोग गंभीर बिमारी के रोगियों को अस्पताल जल्दी से जल्दी ले जाने के लिए किया जाता है। इसलिए उसके आगे की तरफ ऐम्बुलेंस के अक्षरों को उल्टा लिख दिया जाता है। क्योंकि, जब भी आप किसी गाड़ी के कांच के पीछे चल रही गाड़ियों को देखते हैं तो आपके सीसे पर पीछे से आ रही गाड़ी पर जो कुछ भी लिखा होता है। वह उल्टा दिखाई देता है लेकिन ऐम्बुलेंस पर पहले से ही उल्टे अक्षरों ऐम्बुलेंस लिखा जाता है। जिससे आपके सीसा पर सीधा दिखाई देता है। जिसके चलते लोगो ऐम्बुलेंस को जल्दी-जल्दी जाने का रास्ता दे देते हैं। यही कारण है कि एम्बुलेंस की गाड़ी पर उसका अंग्रेजी का नाम हमेशा उल्टा लिखा जाता है।

आपको बता दें कि एम्बुलेंस को अलग दिखाई पड़ने के लिए चमकदार रंगों से सजाया जाता है। जरूरी नहीं कि वह रंग नीला और लाल हो। पीले, हरे, नारंगी और दूसरे रंगों में भी एम्बुलेंस दुनियाभर में पाई जाती हैं। उद्देश्य होता है कि उन्हें लोग जल्द पहचानें और रास्ता छोड़ दें। एम्बुलेंस केवल मोटरगाड़ियों में ही नहीं होतीं। एम्बुलेंस हवाई जहाजों, हेलिकॉप्टरों से लेकर नावों, घोड़ागाड़ियो, मोटर साइकिलों और साइकिलों पर भी होती हैं।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply