कश्मीर मतदान : पुलवामा, शोपियां में 3% तथा लद्दाख में 63.70% वोटिंग, मतदान के दौरान हिंसक झड़पें

0 749

हिंसक झड़पों के बीच दक्षिण कश्मीर में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election in Kashmir) के पांचवें चरण और अनंतनाग लोकसभा सीट (Anantnag Loksabha Seat) के तीसरे तथा आखिरी चरण में पुलवामा तथा शोपियां जिले में सोमवार को महज तीन प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इन दोनों जिलों में मतदान के दौरान हिंसक झड़पें हुयीं, जिसके कारण कई युवक तथा एक पुलिस अधिकारी सहित सुरक्षा बलों के जवान घायल हुए हैं।
लद्दाख संसदीय क्षेत्र में हालांकि मतदान के प्रति लोगों में उत्साह देखने को मिला, जहां पर 63.70 मतदाताओं ने आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

उल्लेखनीय है कि अनंतनाग देश में एक मात्र ऐसा संसदीय क्षेत्र है, जहां तीन चरणों में मतदान सम्पन्न हुआ है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में कुल 18.02 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।
उन्होंने बताया कि आज पम्पोर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 5.26 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि पुलवामा क्षेत्र में सबसे कम 0.76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।
एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पुलवाम तथा शोपियां जिले में आज 2.81 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गयी। उन्होंने बताया कि अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में तीन चरणों में हुए मतदान के दौरान कुल 8.76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
उन्होंने, “लद्दाख लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं को सकारात्मक रुझान देखने को मिला, जहां 63.76 वोटिंग दर्ज की गयी।”
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शोपियां जिले के वाची स्थित मतदान संख्या 38 और जैनपुरा में मतदानकर्मियों तथा ईवीएम मशीनों को सुरक्षा कारणों से शोपियां के जिला पुलिस लाइन (डीपीएल) से हेलिकॉप्टर के जरिये पहुंचाया गया।
उन्होंने बताया कि एक मतदान केंद्र से कुछ दूरी पर एक ग्रेनेड विस्फोट हुआ, जबकि सुबह में पुलवामा स्थित अन्य मतदान केंद्र पर पेट्रोल बम फेंका गया। इसके साथ ही शोपियां में भी एक पोलिंग बूथ पर पेट्रोल बम फेंका गया। इन घटनाओं में हालांकि कोई घायल नहीं हुआ है।
पुलवाम तथा शोपियां में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग हुई, जबकि लद्दाख में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply