राष्ट्रीय महिला कबड्डी का फाइनल पंगा रेलवे और हरियाणा में

0 483
womens kabaddi
indian railway kabaddi team in action against Andhra Pradesh.

64वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्डी चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारतीय रेल और हरियाणा के बीच होगा। पिछले साल भी ये टीमें ही टॉप-2 में पहुंची थीं। बिहार राज्य कबड्डी संघ द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में मंगलवार को खेले गये सेमीफाइनल मैच में क्रमश: इंडियन रेलवे ने आंध्रप्रदेश को 37-20 और हरियाणा ने महाराष्ट्र को 25-21 से हरा कर फाइनल का टिकट कटाया।

इसके पूर्व खेले गये क्वार्टर फाइनल में भारतीय रेल ने पंजाब को 45-30 से हराया। दूसरे क्वार्टर फाइनल में आंध्रप्रदेश ने यूपी को 27-20 से हराया। तीसरे क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र ने चंडीगढ़ को 36-19 से और चौथे क्वार्टरफाइनल में गत उपविजेता हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को 32-24 से हराया।

पहला सेमीफाइनल:
पहला सेमीफाइनल भारतीय रेल और आंध्रप्रदेश के बीच खेला गया। गत विजेता भरतीय रेल ने इस मुकाबले में अर्जुना अवार्डी ममता पुजारी, तेजस्विनी बाई, सोनाली इंगले, जयश्री, रेखा स्वानी, रीतू ने तेज व आक्रामक रेडिंग व कैचिंग किया।
आंध्रप्रदेश से मारिया कसिलासामी, गायत्री, शांता कुमारी, दुर्गा, गोवरी, सुनीता कोर्ट पर खेलने उतरी। इस मैच में रेलवे की टीम शुरुआती क्षण से ही हावी हो गई। ममता पुजारी व तेजस्विनी बाई ने अपनी लंबाई व वजन का पूरा फायदा रेडिंग के दौरान उठाया। दोनों ने अपने पावर की बदौलत आंध्रप्रदेश की पूरी रणनीति को क्षीण-क्षीण कर दिया। फलस्वरुप मध्यांतर तक भारतीय रेल की टीम 23-13 से आगे थी। दूसरे हाफ के खेल में भी भारतीय रेल की टीम पूरी तरह हावी रही। आंध्रप्रदेश के खिलाड़ियों ने टैक्निकल गेम खेलना शुरू किया। लेकिन भारतीय रेल के खिलाड़ियों ने अपनी आक्रमकता को कम नहीं किया। दूसरे हाफ के तीसरे मिनट में स्कोर रेलवे के पक्ष में 29-13 हो गया। फिर स्कोर 35-17 हो गया। आंध्र के खिलाड़ी पूरी तरह दबाव में आ गए। नतीजा हुआ कि रेडिंग के दौरा लॉबी में घुस कर विपक्षी टीम को अंक देने लगे। अंतत: यह मैच भारतीय रेल ने 37-20 से जीत कर फाइनल में प्रवेश किया। मैच में रेलवे को सात बोनस, चार लोना अंक मिला। आंध्र को तीन बोनस, सुपर टैकल-1 टेक्निकल अंक-1 मिला।
दूसरा सेमीफाइनल:
दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गत उपविजेता हरियाणा और महाराष्ट्र के बीच खेला गया। इस मुकाबले में सभी की निगाहें महाराष्ट्र की स्टार रेडर अभिलाषा म्हात्रे की ओर टिकी थी। अभिलाषा की तेज रेडिंग के दौरान बैक किक, फ्रंट किक पर टिकी रही। म्हात्र ने अपनी टीम को पूरे मैच में जीवंत बनाये रखा। हरियाणा की प्रियंका, साक्षी ने भी टेक्टिकल रेडिंग कर विपक्षी टीम को परेशान किया। इस मैच में एक समय स्कोर 7-5 महाराष्ट्र के हक में था। फिर स्कोर 7-7 हो गया। मध्यांतर तक महाराष्ट्र की टीम 9-8 से आगे थी। दूसरे हाफ के खेल में एक-एक अंक के लिए संघर्ष होने लगा। हरियाणा 11-9 से आगे हो गई। हरियाणा को लोना अंक मिला और स्कोर 15-11 से आगे हो गई। फिर दोनों टीमोन का स्कोर 15-15 हो गया। महाराष्ट्र अभिलाषा ने सुपर रेड कर अपनी टीम को संभालने का प्रयास किया, लेकिन 20-19 के स्कोर पर अभिलाषा कोर्ट से बाहर हो गई। इसका पूरा लाभ हरियाण के खिलाड़ियों ने उठाते हुए मैच 22-20 से अपने पक्ष में लाया। अंतत आज का यह दूसरा सेमीफाइनल मैच हरियाणा 25-21 से जीत कर फाइनल में प्रवेश किया।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply