सीमा विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री ओली ने किया पीएम मोदी को फोन, स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई

0 316

भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के समय में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात की है। आजादी के मौके पर की गई इस बातचीत में नेपाली पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। दोनों ही नेताओं ने यहां कोरोना से उपजी स्थिति पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है।

विदेश मंत्रालय ने बताया, पीएम मोदी को आज नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली का टेलीफोन आया। पीएम ओली ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर सरकार और भारत के लोगों को बधाई दी और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के हालिया चुनाव के लिए बधाई भी दी।
मंत्रालय ने कहा, दोनों नेताओं ने दोनों देशों में कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में आपसी एकजुटता व्यक्त की। पीएम मोदी ने इस संबंध में नेपाल को भारत के निरंतर समर्थन की पेशकश की।

इससे पहले, नेपाली पीएम ओली ने ट्वीट कर भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, भारत सरकार और भारत के लोगों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। भारत के लोगों की अधिक प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं।’

गौरतलब है कि, सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के बीच भारत और नेपाल अगले सप्ताह आपस में वार्ता करेंगे। सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान नेपाल में भारत के सहयोग से चल रहे प्रोजेक्टों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। सूत्रों ने कहा, 17 अगस्त को वार्ता में नेपाल में भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा और नेपाली विदेश सचिव शंकरदास बैराकी हिस्सेदारी करेंगे।

हालांकि सूत्रों ने यह नहीं बताया कि इस दौरान नेपाल की तरफ से जारी किए गए नए विवादित नक्शे को लेकर भी वार्ता के दौरान चर्चा की जाएगी या नहीं। लेकिन भारतीय इलाकों को नेपाल की तरफ से अपने संशोधित नक्शे में शामिल किए जाने से दोनों देशों के बीच लगातार बिगड़ रहे संबंधों के दौरान पहली वार्ता होने के चलते इसे बेहद अहम माना जा रहा है।

नई दिल्ली की तरफ से काठमांडू को विभिन्न डेवलपमेंट प्रोजेक्टों में मदद दी जा रही है। यह मदद इस हिमालयी देश में आधारभूत बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए चालू की गई भारत-नेपाल द्विपक्षीय पहल के तहत दी जा रही है।

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आपसी संपर्क, पेयजल व सफाई व्यवस्था आदि क्षेत्रों में 2003 से भारत 77 नेपाली जिलों में 798.7 करोड़ नेपाली रुपये से ज्यादा लागत की 422 उच्च प्रभावी सामुदायिक विकास परियोजनाओं को पूरा कर चुका है।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply