Good News : अब Google देगा ऑनलाइन लोन!

40

गूगल भारतीयों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा दे सकता है। अब आपको लोन लेने के लिए बैंको की चक्कर लगाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल अब चंद सेकेंड में कंज्यूमर लोन देगा। यह सुविधा देने के लिए गूगल ने भारत की एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक से हाथ मिलाया है। गूगल ने अपने जारी ब्यान में कहा है कि वह यह लोन अपने गूगल पे एप पर चंद सेकेंड में उपलब्ध कराएगा।

अब ‘तेज़’ हो गया ‘गूगल पे’
बता दें कि गूगल ने Tez ऐप का नाम बदलकर गूगल तेज की जगह ‘गूगल पे’ कर दिया है। इस ऐप के माध्यम से लोन सेवाओं का लाभ भी लिया जा सकता है। Google Pay ऐप यूपीआई प्लेटफॉर्म पर काम करता है। यह ऐप नाम बदलने के बाद भी जैसे पहले काम करता था, वैसे ही अब भी करेगा। साथ ही इस ऐप के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट के ऑप्शन और प्रोमोशनल कूपन जैसी सुविधाएं भी मिलेगीं।

उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया की कंपनी माउंटेनव्यू ने Tez ऐप को भुगतान के रूप में भारत में पिछले साल सितंबर में पेश किया था। जिसे कंपनी ने नए सिरे से पेश किया है। तेज ऐप मेड इन इंडिया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स लोन ले सकते हैं। जोकि यूजर्स के खाते में सीधे पहुंचाया जाएगा। दिल्ली में एक समारोह में गूगल के वाइस प्रेसिडेंट कैसर सेन गुप्ता ने कहा कि जब हमने भारत के लिए लोन सुविधा देने का काम शुरू किया तो हमें यह सीख मिली कि हम इसे पूरी दुनिया में फैला सकते है।

5.5 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुकें हैं एप
माना जा रहा है कि कंपनी माउंटेनव्यू ऐप आधारित लोन देने का आइडिया आने वाले समय में अन्य बाजारों में भी लॉच करेगी। साथ ही इस ऐप को लगभग 3,00,000 शहरों और गांवों में करीब 5.5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस ऐप का यूज लोग सिर्फ बस टिकट लेने, डिनर बिल के भुगतान या दोस्तों को भुगतान करने के लिए करते हैं। गूगल के मुताबिक ऐप से सालाना 30 अरब डॉलर का लेन-देन होता है। क्रेडिट सुईस समूह एजी के मुताबिक वर्ष 2023 तक डिजिटल पेमेंट का बाजार एक खरब डॉलर हो जाएगा, जो अभी 200 अरब डॉलर का है।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply