पोर्न पर बैन : Jio ने पोर्न साइट पर लगाया बैन, दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी लगाएगी रोक

सोशल मीडिया पर पोर्न साइट्स ब्लॉक होने से यूजर्स काफी नाराज हैं। पॉर्न साइट बैन की खबर के बाद जैसे पॉर्न फिल्म देखने वालों की तो जैसे सांसे अटक गईं। इस मुद्दे पर लोग जमकर सरकार को कोस रहे हैं ।

64

भारत में एडल्ट (पोर्न) कंटेंट वाले वेबसाइट पर बैन लगा दिया गया है। सबसे पहले दूरसंचार कंपनी जिओ ने इस बैन को पूरी तरह से लागू किया है। कई एडल्ट साइटों को बैन कर दिया गया है। इन अश्लील साइटों में एक्सवीडियोज और पॉर्नहब जैसी वेबसाइटों के नाम भी शामिल है। जानकारी ये भी मिल रही है कि जल्द ही दुसरे नेटवर्क प्रोवाइडर बीएसएनएल, वोडाफोन, आईडिया भी इस बैन को लागु कर सकती है। फिलवक्त एयरटेल, तिकोना और कुछ और केबल नेटवर्क पर ये समस्या नहीं आ रही है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के खबर के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (आईएसपी) को अश्लील सामग्री दिखाने वाली 827 वेबसाइट्स बंद करने का निर्देश दिया है। अदालत ने हाल ही में अश्लीलता फैला रही 857 वेबसाइटों को बंद करने का आदेश दिया था।

कई इंटरनेट नेटवर्क पर पोर्न वेबसाइट बैन होने पर सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर अपना गुस्सा सरकार के खिलाफ निकाला है।

लेकिन ऐसे देखा जा सकेगा पोर्न

भारत सरकार द्वारा पोर्न वेबसाइट को ब्‍लॉक करने प्राइवेट और राज्‍य स्‍तरीय इंटरनेट प्रोवाइडर पर काफी असर पड़ने वाला है। अगर कोई वयस्‍क चाहे तो वह यह वेबसाइट एक्‍सेस कर सकता है। यूजर्स VPN प्रोवाइडर और प्रॉक्‍सी के जरिए इन वेबसाइट को खोल सकेंगे। ये प्राॅक्सी साइट आपके आईपी एड्रेस को बदल देते हैं। प्राॅक्सी साइट के माध्यम से आप भारत के बजाए यूके और यूएस जैसे देशों के आईपी पर ब्राउज कर रहे होते हैं। केप्राॅक्सी, हाईडमाईमास और न्यूआईपीनाउ जैसे कई प्राॅक्सी वेबसाइट उपलब्ध हैं। इसके अलावा यूआरएल के बजाए आप आईपी का सहारा ले सके हैं। वेबसाइट ब्लॉक के दौरान अक्सर सिर्फ यूआरएल ब्लॉक किए जाते हैं ज​बकि आईपी से इसे आप देख सकते हैं। आप व्हाट्समाईआईपी के माध्यम से आईपी जान सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत में पॉर्न बनाने की अनुमति नहीं है। लेकिन प्राइवेसी मेन्टेन करते हुए इसे देखने और ऐक्सेस करने की अनुमति है।

प्रतिबंधित वेबसाइटों की लिस्ट यहाँ देखें

Image SourceAaj Tak

Source TOI
Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply