नीतीश का मास्टरस्ट्रोक, प्रशांत किशोर जदयू में शामिल

56

बिहार के राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले नीतीश कुमार ने 2019 आम चुनाव के मद्देनज़र अपना पहला कार्ड खेल दिया है। जाने – माने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक  बैठक से पहले उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी की सदस्यता दिलाई। सियासी गलियों में  प्रशांत के 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने की भी सम्भावना जताई जा रही है । सियासी महकमे में नीतीश के इस फैसले को आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के सामने मजबूती से खड़े होने की रणनीति का एक हिस्सा माना जा रहा है। माना जाता है कि प्रशांत किशोर की रणनीति किसी भी पार्टी के लिए चुनाव में जीत सुनिश्चित करती है।

 प्रशांत किशोर ने 2014 में नरेंद्र मोदी के लिए चुनावी रणनीति बनायी थी। लेकिन सरकार बनने के बाद अमित शाह से उनकी खटपट हो गयी। नतीजतन 2015 के विधानसभा चुनाव में वह नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जदयू के लिए रणनीति तैयार करने में जुट गये। बताते हैं कि उन्हीं की सलाह पर धुर विरोधी लालू प्रसाद के आरजेडी से महागठबंधन के लिए नीतीश तैयार हुए थे और इसका परिणाम भी सामने दिखा था। उनकी रणनीति सफल रही और 2015 के Bihar Assembly Election में उनकी बनायी रणनीति का परिणाम महागठबंधन की सरकार के रूप में सामने आया। उत्तरप्रदेश के चुनाव में Congress ने उनकी मदद ली, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली।

प्रशांत किशोर मूलतः बिहार के बक्सर के रहने वाले हैं। उन्हें नीतीश कुमार का काफी करीबी माना जाता है। नजदीकी का आलम यह रहा कि चुनाव में जीत हासिल करने के बाद सलाहकार के रूप में नीतीश ने उन्हें मंत्री तक का दर्जा दे दिया। महागठबंधन से अलग होकर जदयू ने भाजपा के साथ सरकार बना ली, उसके बाद से प्रशांत किशोर गुमनाम हो गये थे।

माना जा रहा है कि प्रशांत बिहार से ही जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। इस बार तो जदयू के साथ भाजपा भी है और प्रशांत किशोर ने अलग-अलग मौकों पर दोनों का साथ दिया है। इसलिए उनकी उम्मीदवारी पर किसी को आपत्ति तो नहीं होगी। उनकी जीत भी पक्की हो सकती है। हालांकि प्रशांत ने अभी तक यह संकेत नहीं दिया है कि वह कहां से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन नीतीश से उनके अच्छे रिश्तों को देखते हुए राजनीतिक पंडित यह अनुमान लगा रहे हैं कि वह जदयू के टिकट पर मनचाही सीट चुनाव लड़ेंगे।

Source AAJ TAK
Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply