बिहार दौरे पर पीएम मोदी, सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में करेंगे शिरकत

0 615

पटना: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल बिहार दौरे पर हैं। वे मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में हिस्सा लेंगे। सौ साल पहले चंपारण से हीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने चंपारण सत्याग्रह की शुरुआत की थी। इस दौरान मोदी केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आयोजित “सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह” कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। मोतिहारी के गांधी मैदान में आयोजित इस ख़ास कार्यक्रम में देश भर से आये लगभग 20 हजार स्वच्छाग्रही भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सैदपुर सीवरेज नेटवर्क, पहाड़ी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन-4, पहाड़ी सीवरेज सिस्टम जोन-5 और मोतिहारी स्थित मोतीझील के जीर्णोद्धार जैसी बिहार सरकार की 5 ख़ास योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। साथ हीं प्रधानमंत्री मधेपुरा ग्रीन फील्ड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर मोतिहारी में सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। ख़बर के मुताबिक मोदी कल सुबह 10 बजे वायु सेना के विशेष विमान से पटना हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं उनका स्वागत करेंगे। फिर वायुसेना के हेलीकॉप्टर से मोतिहारी के लिए रवाना होंगे। उनके साथ हेलिकॉप्टर में मुख्यमंत्री भी होंगे। प्रधानमंत्री तकरीबन 11 बजे मोतिहारी के गांधी मैदान पहुंचेंगे, जहां पर 2 घंटे तक कार्यक्रम चलेगा। इसके बाद वे दोपहर 2 बजे वापस पटना हवाई अड्डा पहुंचेंगे और फिर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

प्रधानमन्त्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इन्तेजाम किये गए हैं। मोतिहारी गांधी मैदान के अंदर और बाहर 3000 से भी ज्यादा पुलिसकर्मियों और 500 मजिस्ट्रेट को लगाए जाने की बात है। पीएम का विशेष सुरक्षा दल SPG की टीम पिछले कई दिनों से मोतिहारी में ही कैंप कर रही है और कार्यक्रम स्थल गांधी मैदान को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है। मोतिहारी जिला के नेपाल की सीमा से सटे होने के वजह से बॉर्डर पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जब तक प्रधानमंत्री मोतिहारी में रहेंगे उनकी सुरक्षा के मद्देनजर बॉर्डर को पूरी तरह से सील रहेगा।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply