Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन पर जरूर सुनें भाई-बहन के प्यार को दिखाने वाले सुपरहिट गाने

0 977

भाई -बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक ‘राखी’ को केन्द्र में रख कर बॉलीवुड में कई फिल्मों और गीतों की रचना की गयी है जो हमेशा सुपरहिट रही हैं। आप जानते ही होंगे पूरे साल का ये अकेला ऐसा पर्व है जो सिर्फ भाई-बहन के लिए होता है। रक्षाबंधन का इंतजार हर भाई और बहन साल भर करते हैं। बहन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वादा करता है।

इस खास मौके पर यदि रक्षाबंधन वाले गाने ना बजे तब राखी का मज़ा अधूरा सा लगता है। बहन-भाई के इस खूबसूरत रिश्ते पर बने कई गानें सुपरहिट रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस पर्व को मजबूती देने वाले कुछ गाने। आइए देखते हैं उन गानों की लिस्ट जिसमे भाई-बहन का प्यार झलकता है।

‘भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना’ सबसे लोकप्रिय गीत

निर्माता एल.वी प्रसाद की 1959 में प्रदर्शित फिल्म छोटी बहन संभवतः पहली फिल्म थी। जिसमें भाई.बहन के प्यार भरे अटूट रिश्ते को सिल्वर स्क्रीन पर दिखाया गया था। इस फिल्म में बलराज साहनी ने बड़े भाई और नन्दा ने छोटी बहन की भूमिका निभायी थी। शैलेन्द्र का लिखा और लता मंगेशकर द्वारा गाया फिल्म का गीत ‘भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना’ बेहद लोकप्रिय हुआ था। रक्षा बंधन के गीतों में इस गीत का विशिष्ट स्थान आज भी बरकरार है।

गीत- मेरे भैया मेरे चंदा , फिल्म- काजल (1965)

गीत- ये राखी बंधन है ऐसा, फिल्म- बेईमान (1972)

गीत- रंग बिरंगी राखी लेके आई बहना, फिल्म- अनपढ़ (1962)

गीत- मेरी राखी का मतलब है प्यार भैया, फिल्म- तिरंगा (1993)

गीत- हम बहनों के लिए मेरे भैया, फिल्म- अंजाना (1969)

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply