बालों को झड़ने से बचाने के ख़ास उपाय

0 943

बालो का झड़ना आज के समय में एक आम समस्या बन गयी है। समय रहते बाल गिरना रोका ना जाए तो आगे चलकर गंजेपन की गंभीर समस्या भी आ सकती है। हेयर फॉल होने के कई कारण हो सकते है जैसे की तनाव में रहना , पौषक तत्वों की कमी, हारमोंस में असंतुलन, खोपड़ी में इन्फेक्शन। कंघी करते समय थोड़े बाल झड़ना नेचुरल प्रक्रिया होती है। रोजाना 50-100 बाल ही टूटते है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। पर अगर इससे ज्यादा बाल झड़ रहे है तो आपको जल्द ही हेयर फॉल से छुटकारा पाने की जरुरत है। ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे और कुछ सावधानियो के बारे में इस पोस्ट में बात करेंगे जिन्हें करके आप काफी हद तक बालो की इस समस्या से निजात पा सकेंगे।

बाल झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे :

बाल झड़ना रोकने के लिए बाज़ार में ढेरो महंगे हेयर प्रोडक्ट मौजूद है। जब हम अपने घर में तैयार किये घरेलू नुस्खे से बाल झड़ना रोक सकते है तो क्यों हम ढेरो पैसे इन हेयर प्रोडक्ट पर खर्च करे। ऐसे ही कुछ होम रेमेडी और हर्बल तरीके निचे बताए गए है।

1. नीम : नीम को जीवाणुरोधी माना जाता है जो खोपड़ी में किसी भी तरह के इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। बालो में रुसी को समाप्त करके बालो के सम्पूर्ण विकास में भी नीम मदद करता है। नीम की कुछ सुखी पत्तिया पानी में उबाले और पानी ठंडा होने पर उससे अपने बाल जड़ो तक धोए। ये घरेलू उपाय सप्ताह में एक बार करे।

2. मेथी : मेथी टूटे हुए बालो की जगह रोम का पुनर्निर्माण करने और बालो के बढ़ने में मददगार होती है। मेथी के कुछ बीज रात को पानी में भिगोये और सुबह इन बीजो को पीसकर पेस्ट बना ले। ये मेथी पेस्ट को बालो में जड़ो तक लगाए और पुरे तरह सूखने पर एक घंटे पाद बाल धो ले। इस मेथी होम रेमेडी को हफ्ते में 1-2 बार करे और फरक आप खुद महसूस करोगे।

3. चुकंदर का जूस : बाल गिरना रोकने के लिए चुकंदर एक सफल घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। चुकंदर में विटामिन बी, सी और पोटाशियम होता है जो बालो के लिए फायदेमंद होते है। चुकंदर की कुछ पत्तिया पानी में डालकर तब तक उबाले जब तक पानी की मात्रा आधी ना रह जाए। अब इन पत्तियों को पीसे और इसके पेस्ट में कुछ हर्बल मेहँदी मिलाये और अपने बालो में लगाए। लगभग आधे घंटे बाद बाल गुनगुने पानी से धो ले।

Read Also :- ओरल कैंसर से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, साथ में चमकीले दांत पाएं

4. नारियल तेल : बालो की मजबूती और नेचुरल विकास के लिए तेल की मालिश जरुरी होती है। नारियल के तेल में कई एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते है जो सिर में होने वाले संक्रमण को समाप्त करके बालो को मजबूती प्रदान करते है। सिर अच्छी तरह धोने के बाद हल्के गर्म नारियल तेल से बालो की मालिश करे।

5 . अंडा : अंडे में फॉस्फोरस, सेलेनियम, सल्फर, आयोडीन और प्रोटीन होता है जो बालो की मजबूती के लिए आवश्यक होते है। अंडा बालो का गिरना रोकने के साथ बालो के विकास को बढ़ावा देता है। एक अंडे के सफेदी ले और उसे 1-2 चमच्च जैतून के तेल में मिलाये और इस पेस्ट को बालो की जड़ो तक लगाए और 20 मिनट तक लगा छोड़ दे। इसके बाद ठन्डे पानी से हेयर वाश करे।

6. एलो वेरा : एलो वेरा में क्षारीय गुण होता है जो सिर में एक उचित ph लेवल बनाता है जो बालो के सही विकास के लिए आवश्यक होता है। नियमित रूप से एलो वेरा के इस्तेमाल से खोपड़ी में होने वाली खुजली, लालीपन सुजन में भी राहत मिलती है। जिनको बाल झड़ने की समस्या है वो एलो वेरा जूस को अपने सिर में हर हिस्से तक लगाए और कुछ घंटो के लिए सूखने दे। सूखने के बाद गुनगुने पानी से बाल धोले। ये घरेलू उपाय सप्ताह में 3-4 बार करे।

Read Also :-  60 के बाद भी बने रहेंगे युवा,अगर मानेंगे ये बातें

 7. धनिया : नियमित रूप से बालो का झड़ना रोकने के लिए धनिया काफी उपयोगी होता है। धनिया बालो को मुलायम बनाने के साथ बालो के विकास को बढ़ाता है। एक कप ताज़ा धनिये की पत्तियों में 3-4 चमच्च पानी मिलकर उन्हें पीस ले। अब इस धनिये के पेस्ट को बालो की जड़ो तक लगाए। एक घन्टे तक हर्बल शेम्पू से बालो को धोले।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply