China ने America को पछाड़ा, 5G नेटवर्क सर्विस वाला दुनिया का पहला जिला बना Shanghai

0 671

टेक्नोलॉजी आपग्रेडेशन (Technology Upgradation) के मामले में अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। चीन का शंघाई विश्व का पहला 5G नेटवर्क कवरेज वाला जिला बन गया है। 5G नेटवर्क के साथ- साथ शंघाई में गीगाबाइट नेटवर्क के ब्रॉडबैंड की भी कवरेज है। सबसे तेज़ ब्रॉडबैंड के मामले में भी शंघाई का स्थान दुनिया में पहला है। चीन की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी चाइना मोबाइल ने शंघाई के होंगकु में 5G नेटवर्क का ट्रायल रन किया जिसके बाद ही शंघाई को दुनिया का सबसे पहला 5G नेटवर्क कवरेज़ वाला क्षेत्र होने का दावा किया जा रहा है।

बताते चलें कि पूरी तरह से कवरेज सुनिश्चित करने के लिये शंघाई के होंगकु में पिछले तीन महीने से 5G बेस-स्टेशन लगाये जा रहे थे। ट्रायल रन के सफल होने के बाद शंघाई के उप महापौर वू किंग ने हुआवेई के मेट एक्स स्मार्टफोन से सबसे पहले 5G वीडियो कॉल किया। यह पहला फोल्डेबल फोन है।

4G से 10 से 100 गुना ज्यादा तेज है 5G

5G सेलुलर मोबाइल टेक्नोलॉजी की नेक्स्ट जनरेशन है जो मौजूदा 4जी नेटवर्क की तुलना में 10-100 गुना तेज स्पीड देता है। 5G के स्पीड को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि जिस फिल्म या वीडियो को आप मिनटों में डाउनलोड करते हैं, उसे 5G आने के बाद सेकेंडों में डाउनलोड किया जा सकेगा।

बहरहाल, भारत में 5G कब तक आएगा इसको लेकर अभी तक कोई खबर सामने नहीं आयी है लेकिन इतना तो तय है तकनीकी क्रांति के इस दौर में भारत दुनिया से कदम मिलाने में पीछे नहीं रहेगा।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply