बंद होगा GOOGLE PLUS, डेटा लीक की ख़बरों के बाद GOOGLE का एलान

54

पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक से यूजर्स के डेटा लीक की खबरों ने दुनिया को चौंका दिया था। अब खबर मिल रही है कि गूगल के सोशल नेटवर्क टूल गूगल प्लस से कई महीनों से डेटा लीक हो रहा था। एक अनुमान के मुताबिक इस दौरान करीब पांच लाख लोगों की जानकारी में सेंध लगी। गूगल का कहना कि एक बग की वजह से यह समस्या हुई थी। अब इसे ठीक कर लिया गया है। हालांकि, प्राइवेसी को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच गूगल ने यह सर्विस जल्द बंद करने की घोषणा कर दी है । गूगल प्लस को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया था।

एंटरप्राइज यूजर्स के चालू रहेगा GOOGLE PLUS

गूगल के मुताबिक ये पर्सनल डीटेल्स संभावित तौर पर लगभग 5 लाख यूजर्स के खतरे में थे। गौरतलब है कि गूगल ने गूगल प्लस को सिर्फ यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन एंटरप्राइज यूजर्स के लिए यह चालू रहेगा। क्योंकि कंपनियों के लिए इसे ज्यादा यूज किया जाता है।

सोशल मीडिया पर अकॉउंट बनाते वक़्त सावधानी बरतें

फेसबुक और गूगल जैसी बड़े प्लेटफार्म से डेटा का लीक होना दुनिया के लिया चिंता का विषय है। करोडो लोग रोज़ाना सोशल मीडिया पर पर्सनल जानकारी, फोटोग्राफ्स शेयर करते हैं। वैसे में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाते वक़्त सावधानी बरतने कि ज़रुरत है। इसके अलावा भी भारतीय यूजर्स बिना शर्त देखे एंड्रॉइड से कई तरह के ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। इनमें आपके फोन के कॉन्टैक्ट, एसएमएस और दूसरी तरह की जानकारी की पहुंच इन ऐप तक पहुंच जाती है। गूगल की शर्तें अंग्रेजी में होती हैं इसे कई भारतीय पढ़ नहीं पाते और इसका फायदा ही ऐप उठाते हैं।

बताते चले कि मार्च 2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स और लंदन के ऑब्जर्वर ने फेसबुक डेटा लीक से संबंधित एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें दावा किया गया था कि पॉलिटिकल कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका से संबंधित एक रिसर्चर ने पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी किया था।

Source CBS News
Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply