डेल स्टेन के बाद हाशिम अमला ने लिया अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

0 2,625

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बेहतरीन बल्लेबाज़ हाशिम अमला (Hashim Amla) का बल्ला अब अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं बोलेगा। हाशिम अमला(Hashim Amla) ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो प्रारूपों संन्यास लेने का एलान कर दिया है (Hashim Amla announced his retirement from international cricket)। हालांकि वह घरेलू क्रिकेट में खेलते रहेंगे।

दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में शुमार हाशिम अमला(Hashim Amla)  ने अपने क्रिकेट करियर में कई बेहतरीन परियां खेली। अपनी कलात्मक बल्लेबाज़ी की बदौलत अमला ने साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket) को कई मैचों में जित दिलाने में अपना योगदान दिया। साउथ अफ्रीका की और से हाशिम अमला विश्व कप के बाद संन्यास लेने वाले चौथे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। इससे पहले इमरान ताहिर (Imran Tahir) और जेपी डुमिनी ( J P Duminy ) ने विश्व कप के तुरंत बाद संन्यास ले लिया था जबकि स्टेन (Dale steyn)  ने तीन दिन पहले टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

अमला ने कहा, ‘‘सबसे पहले खुदा का शुक्रिया जिनकी वजह से मुझे दक्षिण अफ्रीकी जर्सी पहनने का मौका मिला। यह मेरे लिए खुशी और सम्मान की बात है। मैंने इस अद्वितीय यात्रा में कई सबक सीखे, कई मित्र बनाये और सबसे महत्वपूर्ण है कि प्यार साझा किया। मैं अपने माता-पिता को उनकी प्रार्थनाओं, प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। उनके आशीर्वाद के कारण ही मैं इतने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल पाया।”

उन्होंने साल 2004 में भारत के खिलाफ कोलकाता में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्हें 2008 में वनडे और 2009 में टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। हाल में समाप्त हुए विश्व कप में उन्होंने अपना अंतिम मैच खेला। अमला ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का प्रतिनिधित्व किया।

हाशिम अमला ने अपने क्रिकेट करियर में 18 ,000 से अधिक और 55 शतक लगाए हैं
Hashim Amla scored over 18,000 runs including 55 centuries

अमला ने अपने 15 साल के करियर में 124 टेस्ट मैचों में 46.64 की औसत से 9282 रन बनाए। जिसमें 28 शतक और 41 अर्धशतक शामिल हैं।

उन्होंने 181 वनडे में 49.46 के औसत से 27 शतकों के साथ 8,113 रन बनाए। उनके नाम पर 44 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 1,277 रन हैं। टेस्ट मैचों में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 311 रन है जो दक्षिण अफ्रीका का उच्चतम रिकॉर्ड है।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

Leave A Reply