स्पारटाथलॉन: दुनिया की सबसे मुश्किल दौड़ प्रतियोगिता

0 343
image courtesy
Image courtesy- spartathlon.gr

ग्रीस के एथेंस से स्पार्टा के बीच हर साल सितंबर महीने में स्पारटाथलॉन का आयोजन होता है। 1983 से इस 246 -किलोमीटर की अल्ट्रा-मैराथन रेस का आयोजन किया जा रहा है।

प्रचलित पौराणिक कथा के अनुसार, 

ग्रीक के इतिहास में दर्ज स्पारटाथलॉन का उद्देश्य फैडिप्पिडिस के पदचिन्हों को ढूंढना था। ग्रीक इतिहासकार हेरोडोटस के अनुसार फैडिप्पिडिस (एक एथेनियन दूत ) जिसे, 490 BC में बैटल ऑफ़ मैराथन में पर्शियन्स के विरुद्ध मदद मांगने के लिए स्पार्टा भेजा गया था।  हेरोडोटस ने लिखा है फैडिप्पिडिस ने 246 किलोमीटर की दूरी 36 घंटे के अंदर तय कर ली थी।

इस  रेस के शुरू होने की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है

 1982 में ब्रिटिश आर.ए.एफ. विंग कमांडर जॉन फोडेन अपने चार साथियों के साथ प्रचलित पौराणिक कथा फैडिप्पिडिस की कहानी पर रिसर्च करने ग्रीस आये थे। फोडेन और उनके साथी जानना चाहते थे की 36 घंटे के अंदर लगभग 250 किलोमीटर की यात्रा करना क्या वाकई संभव है। इसी क्रम में फोडेन अपने चारों साथियों के साथ 36 घंटे में 250 किलोमीटर की दूरी तय करने निकले थे, जिसमे फोडेन और उनके दो साथी ही रेस को कम्पलीट कर पाए थे। जॉन फोडेन 37:37 घंटे में ,जॉन स्कोल्टन्स 34:30 घंटे में और जॉन मैकर्थी 39:00 घंटे में लगभग 250 किलोमीटर की दूरी को पूरा किया था। इसके बाद से ही दुनिया की सबसे कठिन दौड़ प्रतियोगिता ‘स्पारटाथलॉन’ की शुरुआत हुयी। 246 किलोमीटर लंबी ये दौड़ आम एथलीट्स के बस की बात नहीं है, इसमें भाग लेने के लिए किसी भी एथलीट के पास ना सिर्फ़ शारीरिक बल्कि मानसिक ताकत का भी होना ज़रूरी है।

Also read-अगर आप भी चाय के दीवाने हैं तो आपको चाय के बारे में ये बातें जरूर पता होनी चाहिए

रोचक तथ्य 

  • इस दौड़ में कोई इनामी राशि नहीं मिलती,
  • दौड़ ख़त्म करने वालों को ज़ैतून(OLIVE) की पत्तियों का ताज मिलता है और यूरोटस नदी का पानी।
  • 2015 तक इस दौड़ को केवल 2558 एथलीट्स ने पूरा किया है, जिसमें 268 महिलाऐं भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि अब तक केवल एक भारतीय ने यह प्रतियोगिता जीती है। बेंगलुरु के रहने वाले 23 साल के किरेन डिसूज़ा ने इस दौड़ को 33 घंटे, 2 मिनट और 25 सेकंड में पूरा किया था। इस दौड़ का कट-ऑफ समय 36 घंटे था, किरेन ने उससे पहले ही दौड़ को ख़त्म कर दिया था।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply