भारत पहुंचे व्लादिमीर पुतिन, मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी के बीच शिखर बैठक के दौरान ईरान से कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों सहित अहम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करने की संभावना है।

58

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को भारत पहुंचे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनकी अगवानी की।

पीएम मोदी ने पुतिन के भारत आने पर ट्विटर पर लिखा, ‘राष्ट्रपति पुतिन का भारत में स्वागत है। इस दौरे से भारत और रूस की दोस्ती और मजबूत होगी’।

पुतिन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है। 19वां भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन यहां शुक्रवार को होगा। रूसी रक्षा कंपनियों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों के मद्देनजर मोदी और पुतिन के इसमें द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा करने की उम्मीद है।

Narendra modi putin
Image Source : Twitter @narendramodi

दोनों नेताओं के ईरानी कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों सहित प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करने की संभावना है। यात्रा के दौरान जोर ‘एस-400 ट्राइअम्फ’ मिसाइल प्रणाली समझौते पर होगा। क्रेमलिन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि इस यात्रा की खास बात एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति के लिए समझौते पर दस्तखत है और यह करार पांच अरब डॉलर का होगा।

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Loading...

Leave A Reply