सुबह खाली पेट पानी पीने के क्या है फायदे

इसके अनगिनत लाभ हैं। ज्यादातर बीमारियां पेट खराब रहने से ही पैदा होती हैं, इसलिए पेट को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। सुबह-सुबह पानी पीने से पेट की हर छोटी-बड़ी समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। अगर तांबे के बर्तन में पानी रखने का इंतजाम नहीं हो तो किसी भी बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। सुबह के समय उठते ही पानी पीने से जानें और क्या फायदे होते हैं।

0 298

कोरोना काल में हमें हर रोज नए – नए बीमारियों का पता चल रहा है । ऐसे में जरूरत है अपने स्वस्थ के प्रति जागरूक होने की । हमारे शरीर के लिए सबसे मत्वपूर्ण है पानी तभी तो “जल ही जीवन है” कहाँ गया है । सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बताया गया है। कहा जाता है कि सुबह उठ कर तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए। इसके अनगिनत लाभ हैं। ज्यादातर बीमारियां पेट खराब रहने से ही पैदा होती हैं, इसलिए पेट को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। सुबह-सुबह पानी पीने से पेट की हर छोटी-बड़ी समस्या धीरे-धीरे ठीक हो जाती है। अगर तांबे के बर्तन में पानी रखने का इंतजाम नहीं हो तो किसी भी बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। सुबह के समय उठते ही पानी पीने से जानें और क्या फायदे होते हैं।

 

1. पेट रहता है साफ रहता

जब आप सुबह उठ कर पानी पिएंगे तो आपका पेट साफ रहेगा। इससे पेट की सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है, उनके लिए ये नुस्खा बेहद कारगर साबित होता है। सुबह के समय पानी पीना इसलिए भी जरूरी है कि रात में में सोने की वजह से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नही मिल पाता ।

2. भूख बढ़ती है

जब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण तत्व नहीं मिल पाता। अगर आप सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इससे आपको अच्छी भूख लगती है। फिर आपका सुबह का नाश्ता भी ठीक से होता है।

3. सिरदर्द से मिलता है आराम

अकसर जिन लोगों को सिरदर्द की शिकयत रहती है उन्हें पानी अधिक पीना चाहिए । अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट बहुत सारा पानी पिएं। इससे सिरदर्द या भारीपन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ता है
सुबह पानी पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म 25 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्द पचा सकेंगे। जब खाना ठीक से पच जाता है तो कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाव होता है।

 

5. वजन कम करने में करत है मदद

अगर आपका वजन ज्यादा है और आप भी वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले अधिक पानी पीने की आदत डालनी पड़ेगी । कई रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि वजन कम करने में पानी बहुत मदद करती है।

 

6. त्वचा को निखरता है

पानी शरीर की गंदगी निकलने के साथ -साथ त्वचा को निखरने का काम भी करती है । सुबह खाली पेट पानी से चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के ठीक रहने से गहरा संबंध होता है। जब पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी।

Loading...

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time
Leave A Reply